Bharat Bandh 21 August: 21 अगस्त को भारत क्यों बंद है और क्या खुला रहेगा? जाने पूरी जानकारी

WhatsApp Group (Join Now)
Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

bharat bandh 21 august, bharat bandh, bharat band, 21 अगस्त को भारत क्यों बंद है? पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताई गई है, आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Bharat Bandh 21 August

Bharat Bandh 21 August

21 अगस्त 2024 को भारत बंद का आह्वान किया गया है, जो कि अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) के आरक्षण से संबंधित सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के खिलाफ है। इस फैसले में राज्यों को SC और ST के भीतर सब-कैटेगरी बनाने की अनुमति दी गई थी, जिससे कई संगठनों में असंतोष फैल गया है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर #21_अगस्तभारत बंद हैशटैग तेजी से ट्रेंड कर रहा है, जिसमें हजारों पोस्ट साझा किए गए हैं। विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक संगठन इस बंद का समर्थन कर रहे हैं, और इसका उद्देश्य सुप्रीम कोर्ट के फैसले की न्यायसंगतता पर सवाल उठाना है।

भारत बंद के दौरान सार्वजनिक परिवहन बंद रहेगा, लेकिन आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी। पिछली बार फरवरी 2024 में किसानों ने इसी तरह का बंद किया था, जिसका प्रभाव कुछ क्षेत्रों में ही देखने को मिला था.

21 अगस्त को भारत क्यों बंद है?

21 अगस्त को भारत बंद का आह्वान अनुसूचित जातियों और जनजातियों के आरक्षण से संबंधित सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में किया गया है। आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने इस बंद का आयोजन किया है, जिसके तहत विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक संगठन समर्थन कर रहे हैं।

21 अगस्त को भारत बंद है लेकिन क्या खुला रहेगा?

  • 21 अगस्त को होने वाले भारत बंद के दौरान आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी।
  • एंबुलेंस को अनुमति होगी।
  • अस्पताल और मेडिकल सेवाएं बहाल रहेंगी।
  • हालांकि, सार्वजनिक परिवहन बंद रहेगा और निजी कार्यालय भी बंद रहेंगे।

Importnat Link

Join telegramClick Here
Home PageClick Here

ये भी पढ़े:

Leave a Comment