Tata Capital Pankh Scholarship: ₹18,000 तक स्कॉलरशिप, पात्रता और आवेदन की जानकारी

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Table of Contents

Tata Capital Pankh Scholarship 18000 Online Apply kaise kare – एक लाइन में

Tata Capital Pankh Scholarship ₹18,000 Online Apply करने के लिए Buddy4Study पर लॉगिन/रजिस्टर करें, “Tata Capital Pankh Scholarship Program 2026-27” में Start Application पर क्लिक करके फॉर्म भरें, दस्तावेज अपलोड करें और Submit करें।

Tata Capital Pankh Scholarship

Tata Capital Pankh Scholarship: Short Details & Important Links

जानकारीविवरण
Scholarship NameTata Capital Pankh Scholarship
अधिकतम राशि₹18,000 तक
कौन आवेदन कर सकता है11वीं, 12वीं, Graduation, Diploma और ITI छात्र
न्यूनतम Marks60%
परिवार की आय₹4 लाख से कम
मुख्य DocumentsMarksheet, ID, Income Certificate, Bank Details आदि
SelectionEligibility और Academic Performance के आधार पर
Last Date26 अक्टूबर, जैसा source में बताया गया है
Online Apply
Official Notification
Login

अगर आप अभी 11वीं, 12वीं, Graduation, Diploma या ITI की पढ़ाई कर रहे हैं और पढ़ाई के खर्च को लेकर परेशानी है, तो आपके लिए Tata Capital Pankh Scholarship की जानकारी काम की हो सकती है।

इस स्कॉलरशिप के तहत पात्र छात्रों को उनकी पिछली कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ₹18,000 तक की आर्थिक सहायता मिल सकती है।

यह खासकर आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के मेधावी छात्रों को आगे की पढ़ाई जारी रखने में मदद करने के उद्देश्य से दी जाने वाली स्कॉलरशिप है।

इसमें आवेदन करने से पहले यह जानना जरूरी है कि कौन छात्र इसके लिए eligible है, कितने अंक होने चाहिए, परिवार की आय कितनी होनी चाहिए, कौन-कौन से documents लगेंगे और किस category के छात्रों को प्राथमिकता दी जा सकती है।

तो चलिए Tata Capital Pankh Scholarship 2026 से जुड़ी पूरी जानकारी आसान भाषा में समझते हैं।

Tata Capital Pankh Scholarship क्या है?

Tata Capital Pankh Scholarship Tata Capital की एक scholarship initiative है, जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों को उनकी आगे की पढ़ाई में आर्थिक मदद देना है।

इसका लाभ अलग-अलग स्तर पर पढ़ाई करने वाले छात्रों को मिल सकता है।

इसमें एक तरफ 11वीं और 12वीं के छात्र हैं, तो दूसरी तरफ Graduation, Diploma और ITI जैसे courses करने वाले छात्र भी शामिल हैं।

इस scholarship में मिलने वाली राशि छात्र की पिछली कक्षा में प्राप्त percentage के आधार पर अलग-अलग हो सकती है।

Tata Capital Pankh Scholarship में कितनी राशि मिलेगी?

इस scholarship में छात्रों को ₹10,000 से लेकर अधिकतम ₹18,000 तक की सहायता राशि मिल सकती है।

राशि आपकी पिछली कक्षा में प्राप्त percentage और आप किस level की पढ़ाई कर रहे हैं, इसके आधार पर अलग हो सकती है।

11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए

अगर आप 11वीं या 12वीं में पढ़ाई कर रहे हैं तो scholarship की राशि आपके पिछली कक्षा में प्राप्त अंकों के अनुसार अलग हो सकती है।

Transcript में बताए गए विवरण के अनुसार:

  • 60% से 80% अंक: ₹10,000 तक
  • 80% से 90% अंक: ₹12,000 तक
  • 90% या उससे अधिक अंक: ₹15,000 तक

Graduation, Diploma और ITI छात्रों के लिए

अगर आप Graduation, Diploma या ITI जैसे course में पढ़ाई कर रहे हैं तो राशि ज्यादा हो सकती है।

Transcript के अनुसार:

  • 60% से 80% अंक: ₹12,000 तक
  • 80% से 90% अंक: ₹15,000 तक
  • 90% या उससे अधिक अंक: ₹18,000 तक

इस तरह इस scholarship में अधिकतम ₹18,000 तक की सहायता राशि बताई गई है।

Tata Capital Pankh Scholarship के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

इस scholarship में मुख्य रूप से दो तरह के students को शामिल किया गया है।

1. School Students

जो छात्र 10वीं पास करने के बाद 11वीं या 12वीं में पढ़ाई कर रहे हैं, वे इस category में आते हैं।

2. Higher Education और Technical Course Students

जो छात्र 12वीं के बाद Graduation, Diploma या ITI जैसे courses कर रहे हैं, वे दूसरी category में आते हैं।

इसमें BA, BSc, BCom जैसे Graduation courses के साथ Diploma, ITI और Polytechnic जैसे technical courses करने वाले छात्रों को भी शामिल किया गया है।

Tata Capital Pankh Scholarship Eligibility

अब सबसे जरूरी बात आती है कि इस scholarship के लिए eligibility क्या रखी गई है।

Transcript में बताई गई जानकारी के अनुसार मुख्य conditions इस प्रकार हैं:

भारत का निवासी होना चाहिए

आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।

यानी किसी भी राज्य में रहने वाला eligible student इसके लिए आवेदन कर सकता है, अगर वह बाकी शर्तों को पूरा करता है।

परिवार की आय ₹4 लाख से कम होनी चाहिए

इस scholarship के लिए छात्र के परिवार की annual income ₹4 लाख से कम होनी चाहिए।

अगर परिवार की आय इससे अधिक है तो transcript के अनुसार छात्र इस scholarship के लिए eligible नहीं होगा।

पिछली कक्षा में कम से कम 60% अंक

जिस कक्षा को आपने पिछली बार पास किया है, उसमें आपके कम से कम 60% अंक होने चाहिए।

उदाहरण के लिए अगर आप अभी 11वीं में पढ़ रहे हैं तो 10वीं के marks देखे जाएंगे।

अगर आप Graduation में पढ़ रहे हैं तो 12वीं के marks देखे जाएंगे।

मान्यता प्राप्त संस्थान में पढ़ाई

छात्र का वर्तमान में किसी मान्यता प्राप्त educational institution में admission होना चाहिए।

यानी आपको वर्तमान में किसी recognized school, college या institution में पढ़ाई करनी चाहिए।

किन छात्रों को प्राथमिकता मिल सकती है?

इस scholarship के लिए अलग-अलग category के छात्र आवेदन कर सकते हैं, लेकिन transcript में कुछ students को preference दिए जाने की बात बताई गई है।

इनमें खास तौर पर—

  • छात्राएं
  • दिव्यांग छात्र
  • अनाथ बच्चे
  • ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता में से किसी एक की मृत्यु हो चुकी है
  • Single Parent वाले बच्चे

जैसे students को प्राथमिकता मिलने की संभावना बताई गई है।

ध्यान रखें कि preference मिलने का मतलब यह नहीं है कि scholarship निश्चित रूप से मिल जाएगी। Final selection scholarship की निर्धारित selection process के अनुसार होगा।

Tata Capital Pankh Scholarship के लिए कौन-कौन से Documents लगेंगे?

अगर आप इस scholarship के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो documents पहले से तैयार रखना बेहतर रहेगा।

Transcript के अनुसार मुख्य documents में शामिल हैं:

  • Passport Size Photo
  • Aadhaar Card या Voter ID
  • Caste Certificate
  • Disability Certificate, अगर लागू हो
  • पिछली कक्षा की Marksheet
  • Current Admission Receipt
  • Bonafide Certificate
  • College/School ID Card
  • Fee Receipt
  • Income Certificate
  • Bank Account Details

हर छात्र को सभी documents देने की जरूरत हो, यह जरूरी नहीं है। उदाहरण के लिए Disability Certificate केवल दिव्यांग छात्रों के लिए लागू होगा।

आवेदन करते समय portal पर मांगे गए documents के अनुसार ही जानकारी और documents submit करें।

पिछली कक्षा की Marksheet क्यों जरूरी है?

इस scholarship में छात्र की पिछली कक्षा के marks को काफी महत्व दिया गया है।

इसीलिए आपकी पिछली qualification की marksheet जरूरी documents में शामिल है।

उदाहरण के लिए:

11वीं में पढ़ रहे हैं → 10वीं की Marksheet

Graduation में पढ़ रहे हैं → 12वीं की Marksheet

इसी percentage के आधार पर scholarship की राशि अलग-अलग हो सकती है।

Current Admission का Proof भी देना होगा

आप अभी जिस school, college या institution में पढ़ रहे हैं, वहां आपका admission है, इसका proof भी देना होगा।

इसके लिए transcript में कुछ विकल्प बताए गए हैं, जैसे:

  • Admission Receipt
  • Bonafide Certificate
  • College ID Card
  • Fee Receipt

इनमें से उपलब्ध document के अनुसार current admission को verify किया जा सकता है।

Bank Account Details क्यों चाहिए?

Scholarship की राशि प्राप्त करने के लिए आपको अपना bank account information भी देना होगा।

इसलिए application करते समय bank account से संबंधित सही जानकारी रखना जरूरी है।

Bank details भरते समय नाम और account information में गलती न करें, क्योंकि scholarship की राशि इसी account में प्राप्त होनी है।

Tata Capital Pankh Scholarship में Selection कैसे होगा?

इस scholarship में कोई अलग से examination होने की बात transcript में नहीं बताई गई है।

Selection मुख्य रूप से छात्र की eligibility और पिछली कक्षा में प्राप्त marks आदि के आधार पर shortlist किए जाने की प्रक्रिया पर आधारित बताया गया है।

इसलिए केवल form भर देना scholarship मिलने की guarantee नहीं है।

Eligible students में से scholarship के लिए selection किया जाएगा।

Tata Capital Pankh Scholarship की Last Date क्या है?

Transcript में इस scholarship के लिए आवेदन की last date 26 अक्टूबर बताई गई है।

इसलिए जो छात्र eligible हैं, उन्हें deadline से पहले आवेदन करने की सलाह दी जाती है।

नोट: आवेदन करने से पहले official application page पर current last date जरूर check कर लें, क्योंकि scholarship की deadline में बदलाव हो सकता है।

Tata Capital Pankh Scholarship के लिए Apply कैसे करें?

Transcript में बताया गया है कि scholarship से संबंधित application link के लिए Online Update website के scholarship section का इस्तेमाल किया जा सकता है।

वहां scholarship category में जाकर Tata Capital Pankh Scholarship का link उपलब्ध कराया गया है।

आवेदन करने से पहले eligibility और documents की जानकारी अच्छी तरह पढ़ लेना चाहिए।

अगर application process में कोई जानकारी गलत भर दी जाती है तो आगे verification के समय परेशानी हो सकती है।

Tata Capital Pankh Scholarship में आवेदन करने से पहले ये बातें जरूर देखें

Application करने से पहले इन चीजों को एक बार जरूर check कर लें:

  1. आप भारत के निवासी हैं।
  2. परिवार की annual income ₹4 लाख से कम है।
  3. पिछली कक्षा में कम से कम 60% marks हैं।
  4. आप 11वीं, 12वीं, Graduation, Diploma या ITI में पढ़ाई कर रहे हैं।
  5. आपका admission recognized institution में है।
  6. पिछली कक्षा की marksheet उपलब्ध है।
  7. Income Certificate तैयार है।
  8. Bank account details सही हैं।
  9. जरूरी identity और अन्य documents उपलब्ध हैं।
  10. Application की last date अभी बाकी है।

FAQ: Tata Capital Pankh Scholarship

Tata Capital Pankh Scholarship में कितने रुपये मिलते हैं?

इस scholarship में transcript के अनुसार छात्रों को ₹10,000 से लेकर अधिकतम ₹18,000 तक की सहायता राशि मिल सकती है। राशि marks और course category के अनुसार अलग-अलग है।

Tata Capital Pankh Scholarship के लिए कितने प्रतिशत अंक चाहिए?

Transcript के अनुसार छात्र की पिछली कक्षा में कम से कम 60% अंक होने चाहिए।

क्या 11वीं के छात्र Tata Capital Pankh Scholarship के लिए आवेदन कर सकते हैं?

हां, transcript के अनुसार 10वीं पास करके 11वीं में पढ़ाई करने वाले छात्र इस scholarship की school category में शामिल हैं।

निष्कर्ष

अगर आप 11वीं, 12वीं, Graduation, Diploma या ITI की पढ़ाई कर रहे हैं और आपके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर है, तो Tata Capital Pankh Scholarship आपके लिए एक उपयोगी scholarship opportunity हो सकती है।

इसमें transcript के अनुसार ₹18,000 तक की सहायता राशि मिल सकती है। इसके लिए कम से कम 60% marks, परिवार की income ₹4 लाख से कम और recognized institution में admission जैसी conditions बताई गई हैं।

आवेदन करने से पहले अपने सभी documents तैयार रखें और eligibility को ध्यान से check करें। खासकर last date और application link को आवेदन करने से पहले संबंधित application page पर जरूर verify करें।

अगर आप eligible हैं तो deadline का इंतजार करने के बजाय समय रहते application process पूरा करना बेहतर रहेगा।

Leave a Comment