14 जून के बाद बेकार हो जाएगा 10 साल पुराना Aadhar Card! जानें UIDAI की डिटेल

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

आजकल आधार कार्ड से जुड़ा एक मैसेज सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा है, इसमें बताया जा रहा है कि जिनका भी आधार कार्ड 10 साल पुराना है, वह बेकार हो जाएगा। यानी की जिन्होंने 10 साल से अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया है वह 14 जून के बाद काम नहीं करेगा।

यदि आप भी अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं तो 14 जून से पहले ऑनलाइन माध्यम से अपने आधार कार्ड को अपडेट कर ले ताकि आप किसी को आधार अपडेट का शुल्क न देना पड़े।

क्या है सच्चाई

10 साल पुराना Aadhar Card को इनवैलिड घोषित करने से पहले Aadhar Card अपडेट कराने के लिए है (Unique Identification Authority of India) भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा 14 जून तक डेडलाइन दी है। जिसे सोशल मीडिया पर तोड़ मरोड़कर वायरल किया जा रहा है।

10 year old Aadhar Card will become useless after June 14!

UIDAI का क्या कहना है?

UIDAI का कहना है कि 14 जून तक जो भी व्यक्ति आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कराता है तो उसे एक भी रुपया नहीं देना होगा। यदि कोई व्यक्ति 14 जून के बाद आधार कार्ड को अपडेट करता है तो उन्हें 50 रुपये भुगतान करना पड़ेगा।

हालांकि UIDAI की तरफ से आधार कार्ड को इनवैलिड घोषित करने की कोई भी घोषणा नहीं हुई है।

ये भी पढ़े: क्रेडिट कार्ड के चक्कर में मत फंसिए! पहले ये 5 बातें जान लीजिए…

इसमें शुल्क देनी होगी

14 जून तक मुफ्त में आप Online Aadhar Card को अपडेट कर सकते हैं। लेकिन Offline Aadhar Card को अपडेट करने के लिए आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र में जाकर 100 रुपये का पेमेंट करना होगा।

यदि आप भी अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं तो 14 जून से पहले ऑनलाइन माध्यम से अपने आधार कार्ड को अपडेट कर ले ताकि आप किसी को आधार अपडेट का शुल्क न देना पड़े।

आधार कार्ड के कितने प्रकार है?

  • आधार पीवीसी कार्ड
  • आधार लेटर
  • ई-आधार
  • एम आधार

इसी प्रकार की जानकारी के लिए हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े।

Join Telegram GroupClick Here
Join Whatsapp GroupClick Here
Official WebsiteClick Here

ये भी पढ़े: अपने दुकान, घर या दफ्तर का Address Google Maps पर कैसे डालें? जानें आसान तरीका

Leave a Comment