BSEB 11th Admission New Update: अब नहीं होगा Merit List के आधार पर 11th में एडमिशन, जाने पूरी अपडेट

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

BSEB 11th Admission New Update: जहां से 10वीं पास किये वहीं पर होगा 11वीं मे एडमिशन, पूरी अपडेट आपको इस आर्टिकल में बताई गई है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

क्या है BSEB 11th Admission की New Update?

आपको बता दे की, पहले 11th में एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर होता था परंतु इस वर्ष बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा एक नया अपडेट दी है जिसके अंतर्गत शिक्षा विभाग ने कहा है कि मैट्रिक पास हुए विद्यार्थियों का 11वीं में नामांकन उसी स्कूल में लिया जाएगा, जिस स्कूल से वो पास हुए हैं।

BSEB 11th Admission New Update

शिक्षा विभाग ने यह भी कहा है कि, यदि किसी भी विद्यार्थी को दूसरे स्कूल में नामांकन लेना है तो उन्हें जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित विद्यालय स्थानांतरण प्रमाणपत्र बनवाना होगा और स्पॉट एडमिशन के समय उसका नामांकन किया जाएगा।

Note: विशेष परिस्थिति में डीईओ के हस्ताक्षर पर दूसरे स्कूल में नामांकन होगा। और हस्ताक्षर के समय पदाधिकारी ध्यान रखेंगे कि विद्यार्थी का नामांकन दूर के स्कूल में नहीं हो।

BSEB 11th Admission New Update – Highlights

Name Of ArticleBSEB 11th Admission New Update
Article CategoryLatest Update
BSEB 11th Admission New UpdateStudents will be admitted to Class 11 in the same school where they passed Class 10.
ReasonThe government has Opens Class 12 schools in all panchayats to ensure students do not have to travel long distances for admission to Class 11.
Join Telegram Group For More UpdateClick Here

आखिर ऐसा क्यों? – जहां से 10वीं पास किये वहीं पर होगा 11वीं मे एडमिशन

BSEB 11th Admission New Update: जहां से 10वीं पास किये वहीं पर होगा 11वीं मे एडमिशन, यह ऐसा इसलिए हो रहा है कि राज्य के सभी पंचायतों में +2 स्कूल स्थापित कर दिये गये हैं। ताकि, उस पंचायत के विद्यार्थियों को अधिक दूरी तय कर स्कूल में नामंकन लेने की बाध्यता नहीं रहे।

इन स्कूलों में बीपीएससी से एक लाख शिक्षकों की नियुक्ति भी कर दी गयी है। साथ ही स्कूलों में आधारभूत संरचना भी विकसित कर दिये गये हैं।

अगर कोई विद्यार्थी दूसरे स्कूल में एडमिशन लेना चाहता है तो क्या करेगा?

यदि कोई विद्यार्थी दूसरे स्कूल में एडमिशन लेना चाहता है, तो उसे जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) द्वारा हस्ताक्षरित स्कूल ट्रांसफर सर्टिफिकेट लेना होगा। उसका एडमिशन स्पॉट एडमिशन के दौरान किया जाएगा।

Important Link

Join Telegram For More UpdateClick Here
Direct Link to Check Inter Merit ListClick Here

FAQS on BSEB 11th Admission New Update

BSEB 11वीं एडमिशन 2024 की नई अपडेट क्या है?

नई अपडेट के अनुसार, 10वीं पास करने वाले विद्यार्थियों को उसी स्कूल में 11वीं में एडमिशन लेना होगा जहां से उन्होंने 10वीं की पढ़ाई की है, पहले मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन होता था।

यह बदलाव क्यों किया गया है?

यह बदलाव इसलिए किया गया है क्योंकि राज्य के सभी पंचायतों में +2 स्कूल स्थापित कर दिए गए हैं। इससे विद्यार्थियों को अपने पंचायत में स्कूल में एडमिशन लेने के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा।

Leave a Comment